Steve Jobs Biography

पूरानाम (NAME)                        – स्टीवन पॉल जॉब्स
जन्म (DOB)                             – 24 फ़रवरी 1955
जन्मस्थान (PLACE OF BIRTH)      – सैन फ्रांसिस्को,कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमरीका
पिता (FATHER)                        – पॉल रेनहोल्ड जॉब्स
माता (MOTHER)                       – क्लारा जॉब्स
विवाह (MARRIAGE)                  – लोरेन पॉवेल
बच्चें (CHILDREN)                    – लिसा ब्रेनन जॉब्स, आयलैंड सिएना जॉब्स, ईव जॉब्स, रीड जॉब्स.
मृत्यु (DEATH)                          –5 अक्टूबर 2011 (California)

दोस्तों Steve Jobs एक ऐसी शख्सियत जिन्हों ने Technology को एक नया रुख प्रदान किया। जिनका नाम सुनते ही शरीर में एक अलग सी ऊर्जा का प्रसार हो जाता है। जिन्हें न ही पैसे से प्यार था न ही अपनी छबि से। जो Technology में क्रांति की आग इन्हों ने लगाई वैसा अभी तक कोई नही कर पाया है, इस दुनिया में। तो फिर आइये आज हम Steve Jobs के जीवन के बारे में कुछ और रोचक बातें जानते है।

इस बात को यद् रखना की मैं जल्दी मर जाऊंगा, मुझे अपनी जिंदगी के बड़े निर्णय लेने में सबसे मददगार होते है। क्यों की जब मैं मौत के बारे में सोचता हूं, तब सारी उम्मीद, असफल होने का डर, सब कुछ गायब हो जाता है। और तब सिर्फ वही बचता है जो वाकई में जरुरी ही। ऐसा कहना है दुनिया के सबसे क्रन्तिकारी Entrepreneur STEVE JOBS का।

जिन्हों ने अपने संघर्ष के दाम पर वह मुकाम हासिल किया जो की हर किसी के बस की बात नही। Apple Inc के Co-Founder इस अमेरिकन को दुनिया सिर्फ successful enterpreneur, Business Man और Inventor के रूप में ही नही जानती, बल्कि उन्हें विस्व के बड़े Motivational speaker का भी दर्ज प्राप्त है।




Birth

Steve Jobs का जन्म 24 फरबरी 1955 को कैलिफोर्निया में हुआ था। Steve की माँ ने कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही स्टीव जॉब्स को जन्म दिया था। और तब तक उनकी शादी भी नही हुई थी, जिसकी वजह से वो Steve को अपने पास नही रखना चाहती थीं। और उन्होंने स्टीव को किसी को गोद देने का फैसला किया।

स्टीव जॉब्स को कैलिफोर्निया में रहने वाले पॉल एंड कालरा जॉब्स ने गोद लिया। पॉल और कालरा जॉब्स मिड्ल क्लास फैमिली से थे, और उनके पास ज्यादा पैसे नही हुआ करते थे। पर फिर बीबी वो स्टीव की हर जरुरत को पूरा करते थे।

Education

स्टीव के माता पिता ने उन्हें सबसे महंगे स्कूल में पढ़ाया। स्टीव की प्रारंभिक शिक्षा मर्सिलोम स्कूल में हुई। और 1972 में वे अपने कॉलेज की पढ़ाई के लिए ओरिगन के रेड्स कॉलेज में एडमिशन लिया, जो की वह की सबसे महंगी कॉलेज थी, जिसकी वजह से उनके माता पिता के हर उन प्रयासों के बाद भी फीस नही भर पते थे। स्टीव को भी अपने परिवार वालो को प्रॉब्लम में देख कर रहा नही गया। और उन्हों ने ,,,,,,,,,,,,, फीस भरने के लिए ,,,,,,,,बेचना शुरू कर दिया, और पैसे की कमी के कारण पास की मंदिर में जाके वहा मुफ्त का मिलने वाला खाना खाने लगे।

अपने होटल का किराया बचाने के लिए दोस्तों के कमरे में जमीन पर ही सो जाया करते थे। इतना कुछ करने के बाद भी पूरी फीस नही जुट पति थी। और स्टीव अपने माता पिता को कड़ी मेहनत करता देख उनसे रहा नही गया और उन्हों ने कॉलेज छोड़ दिया।

Business

उसके बाद उन्हों ने अपना पूरा समय पहले से सोचे हुए बिज़नस पर लगा दिया। स्टीव ने अपने स्कूल के दोस्त बर्गिनीय के साथ मिल कर अपने पिता के पुराने गेराज में ऑपरेटिंग सिस्टम मैकिंटोश (Mackintos) तैयार किया।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here